कढ़ाई पनीर रेसिपी | रेस्तरां और घरेलू शैली | Kadhai Paneer Recipe | Restaurant and home style - Hemant Easy Recipes (2024)

  • कढ़ाई पनीर एक जीवंत, तीखा, गहरे मसालेदार पनीर की रेसिपी है जो पूरे साल आनंद लेने के लिए एकदम सही है। प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च (हरी बेल मिर्च) और भारतीय मसालों जैसे पेंट्री स्टेपल से बना यह उज्ज्वल व्यंजन 30 मिनट में तैयार हो जाता है। मैं इस करी को बनाने के दो तरीके साझा करती हूं – एक अर्ध शुष्क रेस्तरां शैली संस्करण और एक मसालेदार घरेलू शैली की ग्रेवी।

एक हल्के नीले बोर्ड पर एक छोटी कढ़ाई (भारतीय कड़ाही) में कढ़ाई पनीर का ओवरहेड शॉट

कढ़ाई पनीर क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, कढ़ाई पनीर एक ऐसी रेसिपी है जिसमें भारतीय शैली के पनीर यानी पनीर का उपयोग किया जाता है जो एक नरम पनीर है जो पिघलता नहीं है।

पनीर एक ताजा पनीर है जो दूध को नींबू के रस या सिरके के साथ फाड़कर बनाया जाता है। अमेरिकी शैली के पनीर के विपरीत, जो ढीला होता है और इसमें अलग-अलग दही होते हैं, पनीर सख्त होता है (टोफू की तरह), पिघलता नहीं है और आसानी से क्यूब्स में काटा जा सकता है।

अपनी बनावट के कारण, पनीर कई भारतीय करी व्यंजनों जैसे पनीर बटर मसाला, पालक पनीर, शाही पनीर और मटर पनीर में एक उत्कृष्ट अतिरिक्त है।

कड़ाही शब्द भारतीय कुकवेयर के एक साधारण टुकड़े को संदर्भित करता है; कड़ाही चीनी कड़ाही के समान होती है, लेकिन इसकी भुजाएँ सख्त और गहराई अधिक होती हैं। यह पूरी डिश कढ़ाई में बनाई जाती है, इसलिए इस डिश का नाम “कढ़ाई पनीर” या “करही पनीर” रखा गया है।

पनीर के अलावा, कढ़ाई पनीर में तीन प्रमुख सामग्री मिलाई जाती हैं: प्याज, शिमला मिर्च (हरी शिमला मिर्च) और टमाटर।

धनिया के बीज और सूखी लाल मिर्च से बना ताजा पिसा हुआ मसाला मिश्रण – जिसे कढ़ाई मसाला भी कहा जाता है, भी मिलाया जाता है।

यदि आपके पास घर पर पीसने के लिए ये साबुत मसाले नहीं हैं, तो आप इसकी जगह हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और धनिया जैसे पिसे हुए मसाले डाल सकते हैं।

जैसा कि कहा गया है, ताजा कुटा हुआ कड़ाही मसाला रेसिपी को एक सुंदर बोल्ड स्वाद देता है – यदि संभव हो, तो मैं आपको इसे ताजा बनाने की सलाह देता हूं।

कढ़ाई पनीर सबसे आसान और सबसे स्वादिष्ट पनीर रेसिपी में से एक है। जब आपके पास अप्रत्याशित मेहमान आते हैं, या आप बहुत थके हुए होते हैं या कोई विस्तृत व्यंजन खाने के मूड में नहीं होते हैं, तो यह एक आदर्श नुस्खा है। सच में, यह उन व्यंजनों में से एक है जिसे आपको व्यस्त सप्ताहांतों के लिए अपने पास रखना चाहिए!

यह रेस्टोरेंट स्टाइल कढ़ाई पनीर रेसिपी एक अर्ध-सूखी और हल्की मसालेदार करी बनाती है। इसमें ताज़ी पिसी हुई कढ़ाई मसाला का उपयोग किया जाता है जो साबुत मसालों से बनाया जाता है। जबकि मसाले में कई मसालों का उपयोग किया जाता है, धनिया के बीज और कश्मीरी मिर्च सबसे उल्लेखनीय हैं।

चरण-दर-चरण
कड़ाही पनीर कैसे बनाएं (रेस्तरां स्टाइल)

नुस्खा 1

कढ़ाई मसाला बनायें

  1. एक मसाला-ग्राइंडर, मिक्सर-ग्राइंडर या मोर्टार-मूसल में 1.5 बड़े चम्मच धनिया के बीज और 5 से 6 कश्मीरी लाल मिर्च लें।

सुझाव: कड़ाही मसाला बनाने से पहले सूखी मिर्च को तोड़ लें या तोड़ लें और बीज निकाल दें। यह भी सुनिश्चित करें कि आपके मसाले ताज़ा हों और उनमें कोई फफूंद या कीड़े न हों।

कढ़ाई मसाला रेसिपी के लिए धनिया के बीज और कश्मीरी लाल मिर्च को ग्राइंडर में डालें

  1. यदि आप चाहें तो अर्ध महीन पाउडर या महीन पाउडर में पीस लें। रद्द करना।

पिसी हुई कढ़ाई मसाला

प्याज़, टमाटर और मसाले भून लें

  1. एक कढ़ाई में 3 बड़े चम्मच तेल गर्म करें. ⅓ से ½ कप बारीक कटा हुआ प्याज डालें।

एक कढ़ाई में गर्म तेल में बारीक कटा हुआ प्याज डालें

  1. प्याज को मध्यम-धीमी आंच पर नरम होने और पारदर्शी होने तक भूनें।

प्याज को पारदर्शी और नरम होने तक भून लें

  1. फिर इसमें एक चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट डालें

प्याज में अदरक लहसुन का पेस्ट मिलाएं

  1. अदरक-लहसुन की कच्ची महक जाने तक कुछ सेकेंड तक भून लें.

अदरक लहसुन का पेस्ट चम्मच से भूनता हुआ

  1. अब इसमें 2.5 से 3 कप बारीक कटे टमाटर डालें. टमाटर पके, लाल और मीठे होने चाहिए। यदि टमाटर मौसम में नहीं हैं, तो मैं डिब्बाबंद टमाटरों का उपयोग करने की सलाह देता हूं जिन्हें आप खाद्य प्रोसेसर में पीसते हैं या बारीक कटे हुए चेरी टमाटर का उपयोग करते हैं।

बारीक कटे टमाटर डालें

  1. अच्छी तरह मिलाएं और टमाटरों को मध्यम-धीमी आंच पर 3 से 4 मिनट तक भून लें।

टमाटरों को सुगंधित पदार्थों से भूना जा रहा है

  1. फिर टमाटर में पिसा हुआ कढ़ाई मसाला डा�

x बहुत अच्छी तरह से और शिमला मिर्च अल डेंटे होने तक भूनें। यदि आप चाहें, तो आप शिमला मिर्च को पूरी तरह से पका सकते हैं, लेकिन मुझे डिश में थोड़ा सा कुरकुरापन पसंद है।

कढ़ाई की ग्रेवी को तेज चम्मच से भूनते हुए

  1. जब शिमला मिर्च आपकी पसंद के अनुसार पक जाए तो इसमें गरम मसाला पाउडर और आवश्यकतानुसार नमक डालें। इन्हें बाकी बचे मसाले के साथ मिला लें.

गरम मसाला पाउडर डाला जा रहा है

कढ़ाई पनीर इकट्ठा करें

  1. अब पनीर के टुकड़े (250 ग्राम) डालें।

कढ़ाई मसाला में डालने के लिए एक सफेद प्लेट में पनीर के टुकड़े रखें

  1. फिर से अच्छी तरह मिला लें.

पनीर क्यूब्स को सूखी करी सॉस के साथ समान रूप से मिलाएं

  1. अंत में 1 चम्मच कुटी हुई कसूरी मेथी (सूखी मेथी की पत्तियां), अदरक जूलिएन (1 इंच अदरक से) और 2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती डालें। फिर से मिलाएं और आंच बंद कर दें.

नोट: यदि आपके पास कसूरी मेथी नहीं है, तो उसे हटा दें। ताज़ा अदरक बहुत ज़रूरी है, इसलिए इसे छोड़ें नहीं; यह व्यंजन को बहुत अधिक ताज़ा, ज़ायकेदार स्वाद प्रदान करता है।

तैयार कड़ाही पनीर में हरा धनिया मिलाया गया है

  1. कड़ाही पनीर को तवे से निकालकर रोटी, नान, पराठा या पुदीना पराठा के साथ गरमागरम परोसें.

हल्के नीले बोर्ड पर एक छोटी कढ़ाई (भारतीय कड़ाही) में कढ़ाई पनीर

सुझाव प्रस्तुत करना
कड़ाही पनीर का यह अर्ध-सूखा संस्करण नान, रोटी या पराठे जैसे किसी भी प्रकार के भारतीय फ्लैटब्रेड के साथ अच्छा लगता है; हालाँकि आप सॉस को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे ब्रेड या डिनर रोल के साथ भी खा सकते हैं। प्याज के छल्लों और नींबू के टुकड़ों के साथ परोसें।

एक अधिक नवीन विचार यह होगा कि ग्रिल्ड सैंडविच, टोस्टी या रैप या काठी रोल को रेस्तरां स्टाइल कढ़ाई पनीर के साथ बनाया जाए; उनका स्वाद लाजवाब होगा! इन गर्म सैंडविच को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा पिघला हुआ पनीर मिलाएं।

आप टॉपिंग के रूप में अर्ध-सूखी कड़ाही पनीर और मोज़ेरेला चीज़ के साथ भी पिज़्ज़ा बना सकते हैं।

Related

कढ़ाई पनीर रेसिपी | रेस्तरां और घरेलू शैली | Kadhai Paneer Recipe | Restaurant and home style - Hemant Easy Recipes (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Twana Towne Ret

Last Updated:

Views: 5981

Rating: 4.3 / 5 (44 voted)

Reviews: 91% of readers found this page helpful

Author information

Name: Twana Towne Ret

Birthday: 1994-03-19

Address: Apt. 990 97439 Corwin Motorway, Port Eliseoburgh, NM 99144-2618

Phone: +5958753152963

Job: National Specialist

Hobby: Kayaking, Photography, Skydiving, Embroidery, Leather crafting, Orienteering, Cooking

Introduction: My name is Twana Towne Ret, I am a famous, talented, joyous, perfect, powerful, inquisitive, lovely person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.